मंगलवार, 26 दिसंबर 2023

खो जाने से पहले

इन पेड़ों, पहाड़ों, झरनों, 

नदियों और बियाबानों 

के विशालतम अस्तित्व 

के समक्ष तृण- सी बौनी मैं 

इनमें ही विलीन हो

पहुँचूँगी इक दिन 

शून्य के सर्वोच्च शिखर पर। 


समा जाएगा धुन्ध में 

मेरी देह का एक - एक कण, 

गिरुँगी मैं फिर बनकर प्रालेय 

और भिगाउँगी नव कोपलों को, 

करूँगी शांत तृषित जीवों को, 

सबकी आँखों से ओझल, 

प्रकृति के स्नेह सिक्त अंचल में, 

चिर निद्रा की सुखद अनुभूति लिए, 

मैं विचरुँगी अवचेतना के संग। 


किन्तु, 

किन्तु कैसे कर दूँ अवमानना 

उस जगत नियंता की

जिसने तय किया है 

उस अहसास से पहले 

इहलोक में अपने अपनों के लिए जीने का 

इसलिए खो जाने से पहले 

खोजना है मुझे स्व को, 

परमार्थ को, 

लक्ष को नहीं, 

किंतु नियत लक्ष्य को। 


 सुधा सिंह 'व्याघ्र' ✍️ 











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पाठक की टिप्पणियाँ किसी भी रचनाकार के लिए पोषक तत्व के समान होती हैं ।अतः आपसे अनुरोध है कि अपनी बहुमूल्य टिप्पणियों द्वारा मेरा मार्गदर्शन करें।☝️👇